UP Police SI Recruitment 2024 यूपी पुलिस एसआई भर्ती

By | February 1, 2024

UP Police SI Recruitment 2024 यूपी पुलिस एसआई भर्ती upprpb.gov.in. UP SI ka form kab aayega 2024 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड हजारों रिक्तियों के लिए यूपी एसआई अधिसूचना. UPPRPB जल्द ही कॉस्टेबल और सब इंस्पेक्टर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा.

यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एसआई लिपिक एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए संबंधित एजेंसियों से आमंत्रित की है

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक (गोपनीय), उपनिरीक्षक (लिपिक) और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर सीधी भर्ती के लिए निविदा आमंत्रित की है. इच्छुक एजेंसियां 25 मार्च, 2024 तक अपनी निविदाएं बोर्ड के कार्यालय में जमा कर सकती हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर रिक्ति 2024 के लिए पात्रता और आयु सीमा नीचे दी गई है:

  • शैक्षिक योग्यता: स्नातक
  • अंकों की आवश्यकता: न्यूनतम 50% अंक
  • आयु सीमा: 21-32 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट लागू)

उम्मीदवारों को पात्रता की सभी शर्तों को सत्यापित करने के बाद ही आवेदन पत्र भरना चाहिए.

उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना आवश्यक है.

यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप उत्तर प्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर रिक्ति 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बोर्ड ने भर्ती परीक्षा के लिए एक लाख से 150,000 अभ्यर्थियों के आवेदन आने की संभावना जताई है. ऐसे में निविदा प्रक्रिया में शामिल होने वाली एजेंसी को इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की ओएमआर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा कराने में सक्षम होनी चाहिए. साथ ही एजेंसी को इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र तैयार कराने होंगे, उनकी छपाई करनी होगी और परीक्षा केंद्रों में सप्लाई करनी होगी. ऑफलाइन प्रश्नपत्रों को तैयार कर उनकी छपाई कराने के साथ ही प्रश्नपत्रों की आंसर की भी यूपीपीबीपीबी को समय पर सौंपनी होंगी. इसी प्रकार से ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए भी प्रश्नपत्र तैयार करने होंगे. यह पेपर मुख्य सर्वर में परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले कोडिंग के रूप में उपलब्ध होना चाहिए. प्रश्नपत्रों की आंसर की भी बोर्ड को देनी होगी.

बोर्ड ने निविदा प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं. इन शर्तों के अनुसार, निविदाकर्ता को भारत का एक पंजीकृत कंपनी होना चाहिए और उसके पास पिछले तीन वर्षों में कम से कम एक लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा कराने का अनुभव होना चाहिए. निविदाकर्ता के पास परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था करने और प्रश्नपत्रों की छपाई और सप्लाई करने की क्षमता भी होनी चाहिए.

बोर्ड ने कहा है कि वह निविदा प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक एजेंसियों को अपने आवेदन पत्र जमा करने के लिए आमंत्रित करती है. आवेदन पत्र बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर उपलब्ध हैं.

बोर्ड ने कहा है कि वह सभी पात्र एजेंसियों से निविदा आमंत्रित करती है और उम्मीद करती है कि निविदा प्रक्रिया समय पर पूरी हो जाएगी और यूपी पुलिस में उपनिरीक्षक (गोपनीय), उपनिरीक्षक (लिपिक) और पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *